भारत के साथ आजाद हुआ था पाकिस्‍तान, फिर क्यों 14th अगस्‍त को मनाता है स्‍वतंत्रता दिवस

आज से 75 साल पहले भारत को आजादी मिली लेकिन इस भारत की कीमत विभाजन के रूप में चुकानी पड़ी। आइए जानते हैं जब दोनों देश एक ही दिन आजाद हुए तो पाकिस्तान अपना स्वतंत्रता दिवस 14 अगस्त को क्यों मनाता है? भारत में मनाया जा रहा आजादी के 75 साल का जश्न

भारत को दो भागों में बांट दिया गया और दो देश बना दिए गए। एक ही देश को दो टुकड़ों में विभाजित कर दिया गया। आज हर तरफ आजादी के अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav) का उत्सव है। भारत में आजादी के 75 साल का जश्न मनाया जा रहा है।

वहीं इससे एक दिन पहले 14 अगस्‍त को पाकिस्‍तान अपना स्‍वतंत्रता दिवस (Pakistan Independence Day ) मनाता है। लोगों के मन में बार-बार यह प्रश्‍न उठता है कि जब दोनों देश एक ही दिन आजाद हुए तो पाकिस्तान अपना स्वतंत्रता दिवस भारत से एक दिन पहले 14 अगस्त को क्यों मनाता है? आइए जानते हैं :

 पाकिस्तान के भारत से एक दिन पहले स्वतंत्रता दिवस मनाने के पीछे कई तर्क दिए जाते हैं। कुछ रिपोर्ट्स कहती हैं कि पाकिस्तान के तौर पर एक अलग देश की मंजूरी 14 अगस्त को मिल गई थी। 14 अगस्त 1947 को ही ब्रिटिश लार्ड माउंटबेटन ने पाकिस्तान को आजाद देश का दर्जा दिया था। जिसके बाद 15 अगस्त के दिन पाकिस्तान के आला अफसर नई दिल्ली आएं और भारत के पहले स्वतंत्रता दिवस प्रोग्राम में शामिल हुए। कुछ रिपोर्ट्स में उल्‍लेख है कि अंग्रेजों ने इंडियन इंडिपेंडेंस एक्ट पर 15 अगस्त 1947 को नई दिल्ली में 00:00 बजे हस्‍ताक्षर किए थे। पाकिस्तान का समय भारत के समय से करीब 30 मिनट आगे है। इसलिए जब कानून पर दस्तखत किए गए थे उस वक्त पाकिस्तान में 14 अगस्त का ही दिन था। जिस वजह से पाकिस्‍तान में 14 अगस्‍त को स्‍वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। वहीं भारत में 15 अगस्त को को स्‍वतंत्रता दिवस मनाया जाता है।पाकिस्तान में दो साल तक 15 अगस्त को ही मनाया स्‍वतंत्रता दिवस

बताया जाता है कि पाकिस्तान के अलग देश के रूप में अस्तित्‍व में आने के बाद दो साल तक 15 अगस्त को ही स्‍वतंत्रता दिवस मनाया। लेकिन मो जिन्ना के गुजरने के बाद 14 अगस्त को ही पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस मनाया जाने लगा।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Chat On Whatsapp
1
Hello
Hello 👋
May I help you?